Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • बिजनेस
  • मानसून में नुकसान से बचाए कार और घर का बीमा
बिजनेस

मानसून में नुकसान से बचाए कार और घर का बीमा

मानसून में नुकसान से बचाए कार और घर का बीमा। ऐसे में अपने वाहन और मकान का बीमा कराकर इन आपदाओं से होने वाले नुकसान की काफी हद तक भरपाई कर सकते है ।

पिछले दिनों में मुंबई के वडाला इलाके में भारी बारिश के चलते सोसाइटी की एक बिल्डिंग औंधे मुँह गिर गयी। बताया जा रहा है कि इसमें करीब 15 कारें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं | इस हादसे में कई लोगों को अपना घर भी गंवाना पड़ा था, लेकिन बीमा कवर होने से उन्हें इस नुकसान की काफी हद तक भरपाई हो सकती थी। विशेषज्ञों का कहना है कि बाढ़ का पानी कार मालिकों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत होता है।

कार के अंदर पानी जाने से इसका इंटीरियर तो खराब होता ही है, इसके इंजन में भी बड़ी गड़बड़ी आने की आशंका रहती है। वैसे तो बीमा कंपनियां कार के अधिकतर पार्ट्स को कवर में शामिल करती हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि बीमा लेने से पहले उपभोक्ता को सभी बातें पूर्व में ही स्पष्ट रूप से कर लेनी चाहिए।

कार इंश्योरेंस में ये सावधानी जरूरी
-वाहन मालिक ने कार में बुइल्ट-इन स्टीरियो की जगह हाई इंड स्टीरियो लगाया है तो इसके बीमा के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा।
-बाढ़ वाले इलाके में कार चलाने से इंजन में पानी चला जाता है, जिसे कंपनियां दुर्घटना बीमा नहीं मानतीं और आपको क्लेम से मना कर सकती हैं। इसके लिए आपको एड-ऑन कवर लेना पड़ेगा।

सोच-समझकर घर का बीमा कराएं
-होम इंश्योरेंस के तहत कंपनियां आंधी-तूफान, बाढ़, जलसैलाब सहित 12 प्राकृतिक आपदाओं से घर का नुकसान होने पर क्लेम देती हैं। इसमें मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल कारणों से होने वाला नुकसान भी शामिल है।
-अपने घर में लगाए गए सुरक्षा उपकरणों, भूकंपरोधी उपायों आदि के बारे में कंपनी को सूचना देने से आपके प्रीमियम की राशि कम हो सकती है। अपने बीमा कवर में जमीन की कीमत को शामिल न करें।

Related posts

पूर्व सांसद पप्पू यादव के पिता से मिलने पहुंचे मैक्स अस्पताल पूर्णिया जाप महिला नेत्री नूतन सिंह स्वास्थ्य होने की कामना की

Mukesh

सहरसा में जाप की कार्ययकर्ता सम्मेलन की तैयारी को लेकर युवाशक्ति बैठक

Mukesh

SEE talks 2018 में आज मुंबई के सामने सफलता की कहानी कह रहे तीन बिहारी

admin

Leave a Comment