Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • Latest
  • पटना : प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना के लाभार्थी झेल रहे हैं परेशानी,पांच महीनो में 170 रुपये गैस की कीमत बढ़ी ,
Latest पटना बिहार

पटना : प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना के लाभार्थी झेल रहे हैं परेशानी,पांच महीनो में 170 रुपये गैस की कीमत बढ़ी ,

पटना – हर माह रसोई गैस की कीमतें बढ़ रही हैं. पांच माह में रसोई गैस 170 रुपये प्रति सिलिंडर महंगा हो चुका है, जबकि कॉमर्शियल गैस की कीमत 270 रुपये बढ़ चुकी है. इससे गृहिणियों का बजट हर माह बढ़ते जा रहा है. केवल सरकार को कोस कर मन को तसल्ली दे रही हैं. रसोई गैस के बढ़े हुए कीमत की भरपाई के लिए अन्य खर्चे में कटौती करने को मजबूर है .

बता दें कि इस वक्त रसोई गैस सिलिंडर की कीमत 915 रुपये प्रति सिलिंडर हो गयी है. मई माह में इसकी कीमत 732 रुपये प्रति सिलिंडर थी. रसोई गैस की बढ़ती कीमत का सबसे अधिक असर प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना पर देखने को मिला रहा है. चाह कर भी उज्ज्वला योजना के लाभार्थी एलपीजी सिलिंडर नहीं खरीद पा रहे हैं. इसका उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

सब्सिडी राशि में हर माह बदलाव

इंडियन आॅयल काॅरपोरेशन लिमिटेड के मुख्य प्रबंधक बिहार की वीणा कुमारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुसार एलपीजी के सिलिंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर माह बदलाव होता है.

ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत दिन पर दिन इजाफा हो रहा है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है, लेकिन कर नियमों के अनुसार एलपीजी पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर देती है, लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है. इसी के कारण एलपीजी पर कर गणना का प्रभाव पड़ता है जिससे इसके दाम में बढ़ोतरी होती है.

वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी का असर

बिहार एलपीजी एसोसिएशन के महासचिव डॉ. राम नरेश सिन्हा ने बताया कि तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर की आधार कीमत में बदलाव करती है. वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी का असर बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर पर भी पड़ता है.

सभी उपभोक्ताओं को बाजार कीमत पर ही एलपीजी सिलिंडर खरीदना होता है. हालांकि सरकार साल भर में 14.20 किलोग्राम के 12 सिलिंडर पर सब्सिडी देती है जिसमें सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में पहुंच जाता है.

Share and Enjoy !

0Shares
0 0

Related posts

सांसद पप्पू यादव के जन्मदिन पर जाप महिला अध्यक्ष ने मधेपुरा में कंबल वितरण किया

Mukesh

पत्रकारों के साथ बदसलूकी करने वालों पर दर्ज होगी एफ आई आर मिलेगी सजा और देना होगा जुर्माना

Mukesh

रालोसपा के जिलाध्यक्ष द्वारा चलाया गया सदस्यता अभियान

Binay Kumar

Leave a Comment

0Shares
0