Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • Latest
  • नही रहे भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नाडिस
Latest बिहार राष्ट्रीय होम

नही रहे भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नाडिस

 

भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का निधन हो गया है. जॉर्ज फर्नांडिस वाजपेयी सरकार के दौरान देश के रक्षामंत्री थे. उन्होंने दिल्ली में अपनी आखिरी सांस ली. फर्नांडिस लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वो अल्जाइमर नाम की बीमारी से परेशान थे. उन्हें स्वाइन फ्लू भी था. आखिरी बार वो अगस्त 2009 से जुलाई 2010 के बीच तक राज्यसभा सांसद रहे थे.

दिल्ली के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. आखिरी बार वो अगस्त 2009 से जुलाई 2010 के बीच तक राज्यसभा सांसद रहे थे. जॉर्ज प्रखर समाजवादी नेता थे. वे अटल सरकार में रक्षा मंत्री रह चुके हैं. बिहार के मुजफ्फरपुर से पांच बार और नालंदा से भी सांसद रह चुके हैं. वे काफी लंबे समय से अलजाइमर नामक बीमारी से ग्रसित थे.

जॉर्ज फर्नांडिस का जन्म मैंगलोर में 3 जून 1930 को हुआ था. वे 10 भाषाओं के जानकार थे. मंगलौर में पले-बढ़े फर्नांडिस जब 16 साल के हुए तो एक क्रिश्चियन मिशनरी में पादरी बनने की शिक्षा लेने भेजे गए. पर चर्च में पाखंड देखकर उनका उससे मोहभंग हो गया. उन्होंने 18 साल की उम्र में चर्च छोड़ दिया और रोजगार की तलाश में बंबई चले आए.

जॉर्ज ने एक बार बताया था कि इस दौरान वे चौपाटी की बेंच पर सोया करते थे और लगातार सोशलिस्ट पार्टी और ट्रेड यूनियन आंदोलन के कार्यक्रमों में हिस्सा लेते थे. फर्नांडिस की शुरुआती छवि एक जबरदस्त विद्रोही की थी. उस वक्त मुखर वक्ता राम मनोहर लोहिया, फर्नांडिस की प्रेरणा

Related posts

केरल में स्थिति डरावना , अब तक का सबसे बड़ा राहत अभियान जारी?

Pankaj kumar

गरीब कल्याण योजना डबल इंजन सरकार का चुनावी जुमला है- एजाज अहमद

Pankaj kumar

जाप जिला अध्यक्ष की गिरफ्तारी पर मधेपुरा SP का अर्थी जुलूस निकाला

Mukesh

Leave a Comment