Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • बिहार
  • जल संरक्षण संकल्प यात्रा का हुआ शुभारम्भ
जमुई बिहार

जल संरक्षण संकल्प यात्रा का हुआ शुभारम्भ

जमुई जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत डोमनपुरा पंचायत के मंझवे गांव में जल संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया। जल संरक्षण की महत्ता को ध्यान में रखते हुए लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य जन संकल्प यात्रा निकाली गई। मंझवे गांव में जल संरक्षण संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया। यह जनजागरूकता कार्यक्रम जिले के सभी 153 पंचायतों में आयोजित किया जाएगा। जल सरंक्षण संकल्प यात्रा में शामिल लोगों ने हाथों में बैनर लेकर जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए अपने अपने गांव में आहार पेन पोखरा आदि में जल संरक्षण किए जाने पर विशेष बल दिए जाने का संकल्प लिया। संकल्प यात्रा कार्यक्रम के संयोजक समाजसेवी नंदलाल सिंह एवं जमुई प्रखंड के उपप्रमुख पवन सिंह रावत के अगुवाई में किया गया।

 

इस संकल्प यात्रा में शिक्षाविद भावानंद जी, पूर्व मुखिया जवाहर प्रसाद, समीर कुमार, सुर्या वत्स, नंदकिशोर चौरसिया, सचिन दास,मो.असलम, साधु शरण साव ,धर्मेन्द्र राम,पिन्टू मंडल ,संतलाल चौरसिया, रामाशीष,अभय मंडल सहित जिले के जनप्रतिनिधि ,समाजसेवी, पत्रकार एवं स्थानीय ग्रामीण पुरूषों, महिलाओं व युवाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिए। लोगों ने बताया कि यात्रा के दौरान सामूहिक श्रमदान से प्रत्येक गांव में स्थित आहर, पैन और पोखर की खुदाई भी किया जायेगा। जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए भी जमीनी स्तर से आवश्यक कदम उठाया जायेगा।

ग्रामीण क्षेत्र से ज्यादा शहरी क्षेत्र में प्रत्येक दिन इन लोगों के द्वारा अपने दैनिक कार्यों में पानी की आवश्यकता से अधिक खपत की जाती है। इसका कुप्रभाव धीरे धीरे दिखाई दे रहा है। और प्रत्येक वर्ष पानी का स्तर 2 से 3 फीट घटता चला जा रहा है। कई क्षेत्रों में तो जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जिससे लोगों को अपने दैनिक कार्यों के अलावे पीने के पानी के लिए भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अगर समय रहते हम लोग जल संरक्षण के प्रति सचेत नहीं हुए तो निकट भविष्य में इसका बहुत ही गंभीर परिणाम होगा और हमें अपने जीवन मे बहुत बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ेगा इसीलिए हमें अपने आसपास के लोगों को जल संरक्षण के प्रति बिल्कुल सजग करना चाहिए।हमें लोगों को पानी के महत्व के बारे में विशेष रूप से बताना होगा।

Related posts

नंदकिशोर चौधरी ने श्रीकैलाशपुरी में क्रिकेट टूर्नामेंट का उदघाटन किया

Mukesh

शोभा का वस्तु बनकर पड़ा है शौचालय नहीं हो रहा है उपयोग ग्रामीण परेशान

Mukesh

युवक को गोलियों से भुना

Binay Kumar

Leave a Comment