Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • बिहार
  • केन्द्रीय टीम ने हरपुर बोचहा पंचायत का किया निरीक्षण
बिहार समस्तीपुर

केन्द्रीय टीम ने हरपुर बोचहा पंचायत का किया निरीक्षण

समस्तीपुर जिले में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिकारियों की टीम ने शुक्रवार को प्रखंड के सर्वोत्तम ग्राम पंचायत हरपुर बोचहा में चल रहे विभिन्न विकासयीय योजनाओं का मूल्यांकन व स्थलीय जांच किया। निरीक्षण टीम में शामिल राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान, हैदराबाद के निदेेेशक डॉ० शंकर चटर्जी व पूर्व विधायक साधनसेेेेवी दुर्गा प्रसाद ने पंचायत में संचालित विकास योजनाओं यथा मनरेगा अंतर्गत जल निकासी, जल संचय, वृक्षारोपण, सामाजिक वानिकी, बीआरजीएफ, इंदिरा आवास, आंगनबाड़ी केंद्रों, पेयजल व्यवस्था, संपूर्ण स्वच्छता अभियान,14 वीं वित आयोग, नल-जल योजना आदि का स्थलीय निरीक्षण व जांच-पड़ताल किया।

वहीँ रेलवे ढाला से सिमरी, गढसिसई सीमा तक नहर के किनारे पौधारोपण, सङक निर्माण का जायजा लिया। प्रेम विहार मनरेगा पार्क में सुंगधित फूलों के पौधे लगाने का सुझाव दिव्यांग वनपोषक योगेन्द्र सदा को दिया।पंचायत सचिवालय में संचिकाओं का अवलोकन किया। डॉ० चटर्जी ने निरीक्षण के बाद बताया कि पंचायत में विकास योजनाओं के कार्यान्वयन को धरातल पर उतार कर पंचायत विकास का नया आयाम गढ रहा है।

वहीँ मनरेगा सहित अन्य विकासयीय योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए मुखिया प्रेमशंकर सिंह की सराहना करते हुए कहा कि यहां का विकास कार्य अन्य पंचायतों के लिए अनुकरणीय उदाहरण है। टीम के सदस्यों ने निरीक्षण के दौरान मनरेगा मजदूरों से बात भी कीया। वहीं मनरेगा पार्क का भ्रमण कर पौधों, तालाबों, नहर आदि को देखा। मौके पर पूर्व विधायक दुर्गा प्रसाद, मुखिया प्रेमशंकर सिंह, पीओ प्रेम कुमार, पीटीए मनोज कुमार, पीआरएस अमित कुमार, कार्यालय सहायक खुुुुर्शीद आलम आदि लोग मौजूद थे।

Related posts

मधेपुरा : पुनः बने जाप छात्र जिला अध्यक्ष रोशन कुमार बिट्टू तो रीतेश बने BNMU अध्यक्ष

Mukesh

पटना : प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना के लाभार्थी झेल रहे हैं परेशानी,पांच महीनो में 170 रुपये गैस की कीमत बढ़ी ,

Pankaj kumar

रहठा फ़नहन में ग्रामीणों ने सड़क पर रोपा धान

Mukesh

Leave a Comment