Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • Latest
  • खुसखबरी: एलायड सबजेक्ट में मिल सकेगा दाखिला
Latest एजुकेशन एडमिशन बिहार मधेपुरा राज्य होम

खुसखबरी: एलायड सबजेक्ट में मिल सकेगा दाखिला

मधेपुरा : बीएनएमयू में अब विद्यार्थी अपने मूल विषय के अलावा उससे संबंधित एलायड विषयों में भी नामांकन ले सकेंगे। इस आशय का निर्णय गुरूवार को कुलपति कार्यालय समकक्ष में प्रति कुलपति डॉ. फारूक़ अली की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक में विभिन्न विषयों के लिए प्रस्तावित एलाइड विषयों की सूची और उससे संबंधित विभिन्न संकायाध्यक्षों के सुझावों पर विचार-विमर्श किया गया। अंततः यह निर्णय लिया गया कि यदि किसी विषय में संबंधित विषय के अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं हो, तो उसमें एलायड सबजेक्ट के अभ्यर्थियों को अवसर दिया जाएगा। इस तरह अब वैसे विषय, जिसमें सीट खाली रह जाता है, उसमें एलायड विषयों के विद्यार्थी नामांकन ले सकेंगे। साथ ही वैसे विद्यार्थी, जो अपने विषय में सीट उपलब्ध नहीं होने के कारण नामांकन से वंचित रह जाते हैं, वे भी एलायड सबजेक्ट में नामांकन ले सकेंगे। इस तरह अब संस्कृत, दर्शनशास्त्र, उर्दू, पारसी आदि विषयों में विद्यार्थियों की कमी दूर हो सकेगी। साथ ही इतिहास, राजनीति विज्ञान एवं अन्य विषयों के वैसे छात्र जो कम अंक रहने के कारण अपने विषय में नामांकन नहीं ले पाते हैं, वे भी एलायड सबजेक्ट में नामांकन ले सकेंगे। प्रस्तावित सूची के अनुसार दर्शनशास्त्र में गाँधी विचार, अंबेडकर विचार एवं समाज कार्य, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, राजनीति विज्ञान आदि के विद्यार्थियों का भी नामांकन हो सकेगा। इसी तरह वनस्पति विज्ञान में बायोटेक्नोलॉजी, बायोइन्फाॅर्मेटिक्स, इंवार्मेंटल साइंस आदि के विद्यार्थी भी नामांकन ले सकेंगे।

प्रति कुलपति ने बताया कि विद्वत परिषद् की बैठक संख्या-29, दिनांक-24.09.2019 की कार्यावली संख्या 9 में एलायड सब्जेक्ट के संबंध में निर्णय लिया गया है। परिषद् की बैठक में स्नातकोत्तर दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष सह संयोजक एलायड सब्जेक्ट कमिटी द्वारा सदन में एलायड सब्जेक्ट की सूची प्रस्तुत की गई थी। उसमें यह निर्णय लिया गया था कि एलायड सबजेक्ट कमिटी के सभी सदस्यों को इसकी एक-एक प्रति उपलब्ध कराने के पश्चात लिखित रूप में यदि कोई प्रस्ताव होता है, तो उसे सूचीबद्ध कर अगली कार्रवाई की जाएगी। इस निर्णय के आलोक में सभी सदस्यों को सूची उपलब्ध कराई गई और उस पर संशोधन प्रस्ताव आमंत्रित किए गए थे। बैठक में सभी सुझावों पर विचार किया गया और एलायड सबजेक्ट की सूची को अंतिम रूप दी गई। शीघ्र ही इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी।

बैठक में संयोजक सह मानविकी संकायाध्यक्ष डॉ. ज्ञानंजय द्विवेदी, सामाजिक विज्ञान संकाय अध्यक्ष डॉ. आर. के. पी. रमण, वाणिज्य संकायाध्यक्ष डॉ. लम्बोदर झा, सीसीडीसी डाॅ. भावानंद झा, प्रभारी कुलसचिव डॉ. ललन प्रसाद अद्री एवं जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर आदि उपस्थिति थे।

Related posts

BNMU कुलसचिव डॉ०कपिलदेव प्रसाद ने A.S कॉलेज देवघर अर्थशास्त्र अध्यक्ष डॉ० अनिल ठाकुर को अंग वस्त्र देकर किया सम्मानित

Mukesh

अपहरण करने की कोशिश असफल होने से व्यवसाई को गोली मारकर हत्या

Binay Kumar

मधेपुरा : BNMU में स्नातकोत्तर जन्तु विज्ञान की चतुर्थ समेस्टर की प्रयोगिक परीक्षा जारी

Mukesh

Leave a Comment