Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • Latest
  • बिग न्यूज़ – सिपाहियों के प्रमोशन का बदलेगा नियम, पुलिस मुख्यालय ने सरकार को प्रस्ताव भेजा
Latest पटना बिहार राज्य होम

बिग न्यूज़ – सिपाहियों के प्रमोशन का बदलेगा नियम, पुलिस मुख्यालय ने सरकार को प्रस्ताव भेजा

पटना : मुकेश कुमार – बिग न्यूज़ – सिपाहियों के प्रमोशन का बदलेगा नियम, पुलिस मुख्यालय ने सरकार को प्रस्ताव भेजा

पुलिस के आरक्षियों के प्रमोशन देने के वर्त्तमान नियम को बदलने की कवायद शुरू कर दी गई है। सिपाहियों को प्रमोशन देने का नियम बदलने वाला है। दरअसल,बिहार पुलिस मुख्यालय वर्त्तमान में लागू नियम में बदलाव करना चाहता है। बदलाव के लिए पुलिस मुख्यालय ने सरकार के पास अपना प्रस्ताव भी भेज दिया है। दरअसल, वर्त्तमान समय मे मैट्रिक पास सिपाहियों को सीधे एएसआई में प्रमोशन दिया जाता है।

दरअसल, पुलिस मुख्यालय के नए प्रस्ताव के तहत अब कोई भी सिपाही सीधे स.अ.नी (असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर-एएसआई) नहीं बनेगा। सिपाहियों का प्रमोशन पहले हवलदार के पद पर होगा तदुपरान्त एक निश्चित अवधि तक बतौर हवलदार रहने के बाद ही एएसआई में प्रमोशन मिलेगा। पीएचक्यू के इस प्रस्ताव पर राज्य कैबिनेट की मुहर लगने के बाद नई व्यवस्था लागू हो जाएगी।

पुलिस मुख्यालय ने प्रमोशन का जो नया फार्मूला तैयार कर सरकार के समक्ष रखा है उसके मुताबिक 6 साल की सेवा के बाद ही सिपाही को पहला प्रमोशन हवलदार में मिलेगा। 5 साल हवलदार के तौर पर सेवा करने के बाद एएसआई में प्रमोशन दिया जाएगा।

सिपाहियों की सेवा नियमावली और प्रमोशन को लेकर इसके पहले साल 2004 में बड़ा बदलाव किया गया था। 2004 के पहले नन मैट्रिक भी सिपाही के पद पर बहाल किए जाते थे लेकिन 2004 के बाद मैट्रिक पास की योग्यता अनिवार्य कर दी गई। साल 2013 में सिपाही पद के लिए नियुक्ति की योग्यता इंटर पास अनिवार्य कर दिया गया है।

Related posts

पटना : लालू-राबड़ी के राज में सड़क का नामो-निशान नहीं था : पप्पू यादव

Pankaj kumar

मधेपुरा : डॉ० कुमार चंद्रदीप बने राजद के प्रदेश महासचिव

Mukesh

महागठबंधन की प्रतिनिधिमंडल ने पीड़ित परिजनों से मुलाकात कर लिया घटना की जानकारी

Binay Kumar

Leave a Comment