Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • Latest
  • मधेपुरा में AISU ने मनाया स्वामी विवेकानंद जी जयंती
Latest बिहार मधेपुरा राज्य होम

मधेपुरा में AISU ने मनाया स्वामी विवेकानंद जी जयंती

मधेपुरा: आज मधेपुरा ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन कार्यालय में जिला उपाध्यक्ष विकास कुमार राजा के नेतृत्व में स्वामी विवेकानंद जी का जयंती मनाया गया।

मौके पर मौजूद यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई० मुरारी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय बताता है कि उन्तालीस वर्ष के संक्षिप्त जीवनकाल में स्वामी विवेकानन्द जो काम कर गये वे आने वाली अनेक शताब्दियों तक पीढ़ियों का मार्गदर्शन करते रहेंगे।
तीस वर्ष की आयु में स्वामी विवेकानन्द ने शिकागो, अमेरिका के विश्व धर्म सम्मेलन में हिंदू धर्म का प्रतिनिधित्व किया और उसे सार्वभौमिक पहचान दिलवायी। गुरुदेव रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने एक बार कहा था कि यदि आप भारत को जानना चाहते हैं तो विवेकानन्द को पढ़िये। उनमें आप सब कुछ सकारात्मक ही पायेंगे, नकारात्मक कुछ भी नहीं।
रोमां रोलां ने उनके बारे में कहा था उनके द्वितीय होने की कल्पना करना भी असम्भव है वे जहाँ भी गये सर्वप्रथम ही रहे। हर कोई उनमें अपने नेता का दिग्दर्शन करता था। वे ईश्वर के प्रतिनिधि थे और सब पर प्रभुत्व प्राप्त कर लेना ही उनकी विशिष्टता थी। हिमालय प्रदेश में एक बार एक अनजान यात्री उन्हें देख ठिठक कर रुक गया और आश्चर्यपूर्वक चिल्ला उठा शिव यह ऐसा हुआ मानो उस व्यक्ति के आराध्य देव ने अपना नाम उनके माथे पर लिख दिया हो।

छात्र नेता पुष्पक कुमार व गुड्डू कुमार ने बताया कि आज हमलोग स्वामी विवेकानंद जी के जयंती पर उनको पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद कर रहे हैं व उनके विचारों को आगे बढ़ाने का प्रयत्न कर रहे हैं.

कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष ई०अंशु यादव,इंदल यादव,विवेक कुमार, धर्मवीर कुमार, ओम यदुवंशी, गौतम कुमार,कुन्दन कुमार,चंदन कुमार,सिंटू कुमार,राजा यदुवंशी,रवि यदुवंशी, हिमांशु कुमार,सुशील कुमार आदि दर्जनों छात्र नेता मौजूद थे।

Share and Enjoy !

0Shares
0 0

Related posts

भारी अनियमितता के कारण आक्रोशित ग्रामीणों ने किया विद्यालय का घेराव

Binay Kumar

पतरघट में युवाशक्ति ने कमिटि किया विस्तार

Mukesh

भगवान शिव का महापर्व शिवरात्रि बड़े धूम धाम से मनाया जा रहा है दरभंगा में

Mukesh

Leave a Comment

0Shares
0