Bihar ki awaaz, Latest Bihar political News, Bihar crime news in hindi – बिहार की आवाज़
  • Home
  • Latest
  • BNMU में यादगार होगा अधिषद् अधिवेशन
Latest बिहार मधेपुरा राज्य होम

BNMU में यादगार होगा अधिषद् अधिवेशन

मधेपुरा:
सिंडिकेट की बैठक आयोजित

विश्वविद्यालय हमारे पुरखों की धरोहर है और यह हम सबों के लिए सर्वोपरि है। विश्वविद्यालय के विकास में ही हम सबों का विकास निहित है। इसलिए हम सबों का यह दायित्व है कि हम विश्वविद्यालय के समग्र विकास के लिए एकजुट हों।

यह बात कुलपति डॉ. आर. के. पी. रमण ने कही। वे गुरुवार को विश्वविद्यालय अभिषद् (सिंडिकेट) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। अभिषद् की यह बैठक अधिषद् की आगामी बैठक (19 फरवरी, 2022) के निमित्त आयोजित की गई।

कुलपति ने कहा कि वे विश्वविद्यालय के समग्र विकास के हेतु प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर कार्य किया जा रहा है। शैक्षणिक प्रगति के साथ-साथ बुनियादी सुविधाओं को बढ़ावा देने की भी कोशिश की जा रही है।

कुलपति ने बताया कि नार्थ कैंपस में भव्य प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। सदस्य डॉ. संजीव कुमार सिंह एवं डॉ. जवाहर पासवान ने पूर्व निर्णयानुसार साउथ कैंपस में मुख्य प्रवेश द्वार की दूसरी ओर भी एक द्वार बनाने की जरूरत बताई।

लगेगी संस्थापक कुलपति की आदम कद प्रतिमा

बैठक में डॉ. रवि विचार मंच के शंभु नारायण यादव एवं डॉ. सुधांशु शेखर के आवेदन के आलोक में विश्वविद्यालय की स्थापना एवं विकास में अहम योगदान देने वाले संस्थापक कुलपति सह पूर्व सांसद प्रोफेसर डॉ. रमेंद्र कुमार यादव ‘रवि’ की आदम कद प्रतिमा लगाने हेतु भूखंड चिह्नित करने का निर्णय लिया गया। सदस्यों ने यह माना कि साथ ही डॉ. रवि ने अपने महज 06 माह के कार्यकाल में विश्वविद्यालय को एक आकर्षक स्वरूप दिया और कई महत्वपूर्ण कार्य किए। इनमें कोसी प्रोजेक्ट के विशाल कैम्पस का अधिग्रहण करना और विपरित परिस्थितियों में भी सफलतापूर्वक परीक्षाओं का आयोजन विशेष रूप से अविस्मरणीय है। आगे कुलपति का पद त्यागने के बाद भी वे जीवन के अंतिम समय तक वे विश्वविद्यालय के समग्र विकास हेतु समर्पित रहे और हमेशा विश्वविद्यालय परिवार को उनका मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद मिलता रहा।

*यादगार होगा अधिषद् अधिवेशन*
कुलपति ने कहा कि अधिषद् विश्वविद्यालय की सबसे महत्वपूर्ण सभा है। इसकी बैठक को सबके साथ एवं सबके प्रयास से यादगार बनाना है।

अभिषद् की गत बैठक में ही आगामी अधिषद् की बैठक की विभिन्न कार्यसूचियों को मंजूरी दी जा चुकी है। तदनुसार अधिषद् में कुलपति प्रोफेसर डॉ. आर. के. पी. रमण अध्यक्षीय अभिभाषण एवं प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे और प्रति कुलपति डॉ. आभा सिंह द्वारा बजट अभिभाषण प्रस्तुत किया जाएगा। डॉ. जवाहर पासवान सदस्य द्वारा गत अधिषद् की बैठक की कार्रवाई की सम्पुष्टि प्रस्ताव रखा जाएगा। शोभाकांत कुमार सदस्य गत अधिषद् की बैठक में लिए गए निर्णय का अनुपालन प्रतिवेदन और डॉ. कैलाश प्रसाद यादव वर्ष 2020-21 द्वारा वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। डॉ. पवन कुमार वास्तविक आय-व्यय का लेखा प्रतिवेदन और डॉ. अरुण कुमार खां विभिन्न प्राधिकारों/निकायों/ समितियों के कार्यवृत का अनुमोदन प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा। डॉ. रामनरेश सिंह विभिन्न महाविद्यालयों में संबंधन, नवसंबंधन, पदसृजन एवं सीट वृद्धि संबंधी प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। कै. गौतम कुमार द्वारा अधिषद् सदस्यों से प्राप्त प्रश्नों के उत्तर की प्रस्तुति होगी और डॉ. विश्वनाथ विवेका शोक प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे।

बैठक के पूर्व सचिव सह कुलसचिव ने अध्यक्ष सह कुलपति सहित सभी सदस्यों का अंगवस्त्रम् एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। बैठक में गत बैठक में लिए गए निर्णय की सम्पुष्टि की गई और गत बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन प्रतिवेदन को संशोधन सहित अनुमोदित किया गया।अन्याय में भी विभिन्न सदस्यों ने कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए। बैठक के अंत में पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी गई और राष्ट्र गान जन-गण-मन के सामूहिक गायन के साथ बैठक संपन्न हुई।

बैठक में प्रति कुलपति डाॅ. आभा सिंह, विधान पार्षद् डॉ. संजीव कुमार सिंह, डीएसडब्लू डाॅ. पवन कुमार, कुलानुशासक डाॅ. विश्वनाथ विवेका, मैथिली विभाग के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. रामनरेश सिंह, कै. गौतम कुमार, मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. कैलाश प्रसाद यादव, दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष शोभाकांत कुमार, के. पी. काॅलेज, मुरलीगंज के प्रधानाचार्य डाॅ. जवाहर पासवान, आर. एम. काॅलेज, सहरसा के प्रधानाचार्य डाॅ. अरूण कुमार खां, कुलसचिव डाॅ. मिहिर कुमार ठाकुर उपस्थित थे।

बैठक के आयोजन में उप कुलसचिव अकादमिक डॉ. सुधांशु शेखर, कुलपति के निजी सहायक शंभु नारायण यादव, विमल किशोर विमल आदि ने सहयोग किया।

नोट : देर शाम तक चली बैठक में विभिन्न सदस्यों ने कई मुद्दे उठाए और उस पर आवश्यक निर्णय लिया गया। हम समयाभाव के कारण उसे यहां नहीं लिख पा रहे हैं। लेकिन उन सभी चर्चाओं को कार्यवृत्त में स्थान दिया जाएगा

Share and Enjoy !

0Shares
0 0

Related posts

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

Binay Kumar

शिक्षक संघ ने किया नोटा के ऐलान

Binay Kumar

सी एस आई आर नेट की परीक्षा में सीमांचल की बेटी मधु ने लहराया परचम

Mukesh

Leave a Comment

0Shares
0